WhatsApp, Facebook, Instagram new features: यहाँ सभी new features की एक list हैं जाने कौन-कौन से हैं? वो नए फीचर्स


COVID-19 के आगे प्रसार के लिए अनिवार्य लॉकडाउन लगाने वाले अधिकांश देशों के साथ, सोशल मीडिया लोगों के लिए एक दूसरे से जुड़ने का प्राथमिक कारण बन गया है। ऐसे समय में, जब सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर संचयी दैनिक गतिविधि एक सर्वकालिक उच्च पर है, दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक, फेसबुक, कई सेवाओं में लगातार नई सुविधाओं को रोल कर रहा है, जिसमें यह शामिल है व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम, उपयोगकर्ताओं को बेहतर कनेक्ट करने में मदद करने के लिए। यहां हाल ही में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम द्वारा घोषित सभी सुविधाओं की सूची दी गई है।

फेसबुक

* मैसेंजर रूम: फेसबुक ने हाल ही में मैसेंजर रूम के रूप में जाने जाने वाले लोकप्रिय लोकप्रिय खिलाड़ियों जैसे ज़ूम, गूगल मीट आदि के लिए अपना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान शुरू किया है, जो बिना समय सीमा के साथ कॉल पर 50 प्रतिभागियों का समर्थन कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कोई मैसेंजर रूम कॉल में मैसेंजर ऐप के माध्यम से भी बना या भाग ले सकता है, भले ही उसका फेसबुक अकाउंट न हो।


* स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करना: फेसबुक की एक और पहल छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन उनके ग्राहकों से जुड़ने में मदद करके उनका समर्थन करना है। कंपनी ने Small सपोर्ट स्मॉल बिज़नेस ’स्टिकर और हैशटैग लॉन्च किए हैं, और लोगों को अपने आस-पड़ोस की दुकानों से जुड़ने की अनुमति देने के लिए ऐप मेनू में बिजनेस नियरबाई और मार्केटप्लेस सेक्शन जोड़े हैं। व्यवसाय के मालिकों को सूचित रखने और उन्हें ऑनलाइन ब्याज बढ़ाने में मदद करने के लिए बिजनेस रिसोर्स हब फीचर भी जोड़ा गया है। इसके अलावा, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के व्यावसायिक संस्करणों के समान फेसबुक फॉर बिजनेस के हिस्से के रूप में मैसेंजर के लिए एक बिजनेस इनबॉक्स भी काम करता है।

* सूचना केंद्र और दान: फेसबुक पर एक COVID-19-विशिष्ट सूचना केंद्र बनाया गया है, ताकि उपयोगकर्ताओं को रोग के प्रसार के बारे में अद्यतन और नवीनतम समाचार प्रदान किया जा सके। एक दान बटन भी विकसित किया गया है, जिसे COVID-19 राहत के लिए धन एकत्र करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए फेसबुक लाइवस्ट्रीम के दौरान रचनाकारों और मशहूर हस्तियों द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम

* छोटे व्यवसायों में मदद करने के लिए फेसबुक की पहल का विस्तारित समर्थन: फेसबुक पर लॉन्च किए गए सभी स्टिकर पैक इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध हैं, और जब भी इनमें से किसी एक स्टिकर का इस्तेमाल किसी की इंस्टा स्टोरी पर किया जाता है, तो ऐसी सभी कहानियों को इंस्टाग्राम पर स्टिकर स्टोरी के तहत एक साथ जोड़ा जाता है, उपयोगकर्ताओं को अपने आसपास के छोटे व्यवसायों की पहचान करने और उनका समर्थन करने की अनुमति दें।

* बल्क कमेंट डिलीट: इंस्टाग्राम द्वारा रोल किया गया एक नया फीचर उपयोगकर्ताओं को एक ही बार में बड़ी संख्या में टिप्पणियों को हटाने की अनुमति देता है। यह टिप्पणी के धागे पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है, खासकर लाखों अनुयायियों वाले उपयोगकर्ताओं के लिए। कुछ खातों से टिप्पणियों को ब्लॉक करने और प्रतिबंधित करने के अतिरिक्त विकल्प भी उपलब्ध कराए गए हैं, और टिप्पणियों को पिन करना भी काम करता है।
* सायबरबुलिंग का संयोजन: हाल ही में 'बोइस लॉकर रूम' विवाद के जवाब में, जिसमें इंस्टाग्राम का अनुचित उपयोग शामिल था, कंपनी ने 13 मई को अपनी सामुदायिक मानक प्रवर्तन रिपोर्ट के पांचवें संस्करण को जारी किया, ताकि आवेदन को उपयोग के लिए सुरक्षित रखा जा सके और सख्त लागू किया जा सके। साइबर बदमाशी और उत्पीड़न से निपटने के लिए नीतियां।

* डेस्कटॉप compatibility में वृद्धि: हालांकि मुख्य रूप से एक मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में विकसित किया गया है, इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ताओं का एक महत्वपूर्ण अनुभाग अपने लैपटॉप और डेस्कटॉप पर भी ऐप का उपयोग करता है। हाल ही में, इंस्टाग्राम ने लाइव वीडियो को लैपटॉप के साथ संगत किया, और अब लाइव IGTV वीडियो को एक प्रोफ़ाइल पर सहेजने की क्षमता जोड़ रहा है, ताकि वे सामान्य 24-घंटे की सीमा से आगे बने रहें।

WhatsApp

* वीडियो कॉल पर अनुमत प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि: एक लंबे समय के लिए, व्हाट्सएप ने एक बार में वीडियो कॉल में केवल चार प्रतिभागियों को अनुमति दी थी, हालांकि अप्रैल के अंत में यह सीमा बढ़ा दी गई थी, अब आठ प्रतिभागियों को व्यापक संचार की सुविधा के लिए अनुमति देता है लॉकडाउन।
* लॉकडाउन स्टिकर पैकेज: व्हाट्सएप पर स्टिकर लॉन्च होने के बाद से, वे लगातार ऐप के लाखों उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। उस पुश को आगे बढ़ाते हुए, व्हाट्सएप ने Home स्टे एट होम ’संदेश फैलाने के लिए कई नए स्टिकर लॉन्च किए। यह निश्चित रूप से अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है, क्योंकि आंकड़े बताते हैं कि इस पैकेज के स्टिकर पिछले महीने में तीन सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले स्टिकर में से एक हैं।

* व्हाट्सएप वेब पर मैसेंजर रूम्स: व्हाट्सएप की मूल कंपनी फेसबुक ने मैसेंजर रूम्स को व्हाट्सएप वेब पर अटैचमेंट सेक्शन में शॉर्टकट बटन के माध्यम से एक्सेस करने की अनुमति देते हुए दो सेवाओं को और भी गहरा बनाने का फैसला किया है।
* अपेक्षित भावी अपडेट: कई अन्य रोचक अपडेट मई के अंत तक शुरू हो जाने की उम्मीद कर रहे हैं। सबसे व्यापक रूप से प्रत्याशित लोगों में से कुछ में व्हाट्सएप पे, अपनी स्वयं की यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान सेवा शामिल है। संदेश गायब होना, स्नैपचैट ग्रंथों के समान समय-समय पर स्वयं-विनाशकारी संदेश, और ऐप में वेब पेज ब्राउज़िंग, फेसबुक पर पहले से मौजूद एक सुविधा। इंस्टाग्राम ऐप।

फेसबुक तकनीक की दुनिया में बिग फाइव में से एक होने के साथ, और दुनिया के पांच सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप का मालिक है, ये नई सुविधाएँ तीन ऐप को और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए स्वागत योग्य परिवर्धन के रूप में आती हैं।

Shubhang Gopal is an intern with indianexpress.com

Post a Comment

If you have any doubts or any conversession so please let me about know and after that contact me.

أحدث أقدم